What Is Logo? Full Form Of Logo? Logo क्या है

What Is Logo? Full Form Of Logo? Logo क्या है? 


लोगो होता क्या है ? Full Form Of Logo  क्या है ? लोगो कैसे हम इस्तेमाल कर सकते हैं और भी बाकी सारी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी .

अगर हम बुनियादी तौर पर बात करें या एक सरल तरीके से सोचे  तो LOGO एक तरह का किसी प्रकार का Symbol यानी किसी चीज का चिन्ह (प्रतीक) होता है , जो कि  कई तरह के Text  ( लेख ) और Images ( चित्र) से बनाई जाती है, और उसी से उस की पहचान हो जाती है .

सारे लोग किसी भी COMPANY या किसी भी BRAND को उस COMPANY या उस BRAND के LOGO से ही जानते है या उस LOGO से ही पहचान कर पाते हैं .

 LOGO को देख कर ही  किसी भी Brand की पहचान होती है . LOGO से किसी भी BRAND की सिर्फ पहचान ही  नहीं होती है बल्कि उसे देख कर ही उस BRAND और COMPANY के बारे में पता चलता है .

एक अच्छा LOGO BRAND या एक COMPANY BRAND की एक अलग ही पहचान होती है. एक अच्छा LOGO BRAND या एक अचछे COMPANY BRAND की एक आधारशिला होती है.  एक Brand का LOGO ग्राहकों को यह बताता है कि वह Brand क्या काम करता है. वह ब्रांड है क्या ? और उस ब्रांड की वैल्यू क्या है ?

Logo का Full Form क्या है ? Full Form Of Logo ?

Full Form Of Logo Language Of Graphics Oriented होता है . हिंदी में Full Form Of Logo - का मतलब सुचित्रित अभिविनयसत की भाषा होती है .

Logo क्या - क्या कर सकता है ? Work Of Logo ? 

अगर हम आम तौर पर किसी भी Company. के Brand या Logo से हट कर अगर Logo की बात करें तो किसी Company Or Brand की Logo की Graphics Or Design  को छोड़ कर भी Logo और भी बहुत कुछ कर सकता है , . 

एक Logo Graphics Or Designing को छोड़ कर भी और भी बहुत सारे काम कर सकता है जैसे कि - 

 1.  LOGO आपको एक ऐसा Unique ( अलग)  निशान और पहचान देता है जो आपके Brand और Company  को दुसरे Brands और Company  से अलग बनाता है.  यह हर किसी के Brand , Company और Business के लिए बहुत जरूरी होता है, क्योंकि उस Logo से ही उस Company Or Brand की पहचान की जाती है. 

 अगर कोई भी Businesses man  अपने Brand or Company  के लिए एक LOGO बनवाते या  बनाते हैं तो उस समय उस Business man को अपने प्रतियोगियों यानी कि अपने विपक्ष Company Or Brand  को भी देखना पड़ता है कि उनका LOGO कैसा है जिससे आप उनके साथ Competition में खड़े हो पाओगे या नहीं क्योंकि उनसे ही आपका Competition रहता है और उनसे ही आपको Compete करना रहता है . 

इन सब को छोड़कर एक Logo कि और भी बहुत सारे काम होते हैं, क्योंकि एक Company or Brand का Logo ही उस Company Or Brand के बारे में बताता है , इसलिए किसी भी Company Or Brand का Logo सबसे अलग रहना चाहिए .

किसी भी Logo में क्या- क्या होता है ? What are The Elements Of A Logo ? 

किसी भी Company या Brand का Logo बहुत ही सारी चीजो से मिलकर बनता है , जैसे कि :-

1. Typography :- 

अगर आपका Logo किसी भी फॉर्म में है तो उसमे कुछ Text होना बहुत ही जरूरी होता है जैसे कि आपने बहुत से  Logo में देखे होंगे जिनमे Words लिखे होते हैं और इसे ही Typography बोलते हैं . 

2. Using Of Different Images :- 

एक  Logo में चित्र Image का प्रयोग बहुत ही महत्वपूर्ण होता है . एक अच्छे Logo में दोनों ही चीजे अच्छे से प्रयोग किया हुआ रहता है, यानी कि Text Or Images. 

बहुत सारे लोग Text इस्तेमाल ना करके Images का उपयोग ज्यादा करते हैं पर उसको इस्तेमाल करने का
 तरीका बाकी सबसे अलग  होना चाहिए जैसे आपने NIKE, ADIDAS और भी बाकी सारी अच्छी Company का Logo देखा होगा . 

3. Using Of Different Colours :- 

Colour का प्रयोग करना किसी भी Logo में बहुत बड़ा प्रभाव डालता है. अलग अलग Colour  का प्रयोग करके आप अपने Logo को बहुत अच्छे से बना सकते हैं. 

  आपको अपने Brand को कैसे बनाना है इसे  समझने की जरूरत है और उसी हिसाब से आपको अपने Logo के लिए Colors को चुनना है. 

कुछ अच्छे Logo Brand , . Examples Of Some Best Logo Brands 

Adidas, Puma, Nike, Reebok . 

Post a comment

0 Comments