एचआईवी क्या है और एचआईवी होने के लक्षण

एचआईवी होने के लक्षण . Symptoms Of HIV 


एचआईवी क्या है और एचआईवी होने के लक्षण


एचआईवी जिसको की बहुत सारे लोग एचआईवी  एड्स  भी बोलते हैं आज के समय में एक बहुत ही  गंभीर बीमारी  है, लेकिन इस से किसी के  जीवन का अंत नहीं हो जाता क्यों कि दुनिया में हर समस्या का समाधान है और इसीलिए ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए.  

 एक समय था जब अपने देश के अंदर एड्स का नाम लेने या उससे जुड़े किसी भी सवाल को पूछना किसी पाप को करने के बराबर माना जाता था, परन्तु अब ऐसा नहीं है , समय के साथ साथ सब की सोच बदलती गई और  यह सोच भी बदल गया. 

अब एड्स के प्रति लोगों में बढ़ रही जागरूकता हर साल और भी बढ़ती ही जा रही है और इस जागरूकता ने वाकई अपना काम कर दिया  हैं. और अब लोग भी समझ गये है कि यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है और इसका समाधान निकालने भी बहुत ही जरूरी है. 

 पहले के मुकाबले एचआईवी/एड्स पीड़ित व्यक्तियों की संख्या में गिरावट आई है.  एचआईवी सबसे पहली बार 19वीं सदी में जानवरों में मिला था.   

वर्ष1959 में कांगो के एक बीमार आदमी के खून का नमूना लिया गया था और  कई साल बाद डॉक्टरों को उसमें एचआईवी वायरस मिला और तभी से यह बिमारी की सुरवात हो गई और इसके बाद से दुनिया भर के लोगों में एड्स फैलने लगी और तभी से लोगों ने एचआईवी को लेकर जागरूकता फैलाने के अभियान शुरू कर दिया . 

एचआईवी  या एड्स एक तरह से कोई बीमारी नहीं हैं, बल्कि इसकी वजह से बस बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता आम तौर से कम हो जाती है और तरह- तरह बीमारियां होने लगती है.  एचआईवी का पूरा नाम है ह्यूमन इम्यूनो डैफिशिएंसी वायरस हैं.  

यह एक ऐसा वायरस होता है, जिसकी वजह से एड्स होता है, यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत ही जल्दी फैल जाता है.  जिस इंसान में इस वायरस की मौजूदगी होती है, उसे एचआईवी पॉजिटिव कहते है,  आमतौर पर लोग एचआईवी पॉजिटिव होने का मतलब ही एड्स समझने लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. 


एचआईवी होने के कारण और एचआईवी होने के लक्षण. Causes Of HIV Or Symptoms Of HIV . 

आम तौर पर एचआईवी होने के बहुत सारे कारन हो सकते हैं परन्तु उन सब में कुछ मुख्य कारण यह है :- 

1. HIV पॉजिटिव पुरुष या महिला के साथ बिना  कॉन्डम यूज किए बिना  सेक्स करने से, एचआईवी होता है और यह सबसे मुख्य कारण भी है.
 भारत में एचआईवी/एड्स की सबसे अहम वजह यही है.  देश में एड्स के जो भी मामले हैं, उनमें से 86 फीसदी असुरक्षित सेक्स संबंधों की वजह से हैं. 

2. खून की जरूरत पर एचआईवी पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों से खून लेने से भी यह होता है. 

एचआईवी और भी बहुत सारे कार्न से होता है परन्तु एचआईवी मुख्य रूप से किसी एचआईवी पॉजिटिव लोग के सम्पर्क में आने से होता है. 


एचआईवी होने के लक्षण . Symptoms Of HIV 

एचआईवी कोई बड़ी बीमारी नहीं है, परंतु एचआईवी से से पीड़‍ित व्‍यक्ति का शरीर संक्रामक बीमारियों के प्रति अपनी प्राकृतिक अपने लड़ने की शक्ति शक्ति खो बैठता है, जो बैक्टीरिया और वायरस और भी कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं.
ऐसा इसलिए भी होता  है क्योंकि एच.आई.वी खून में मौजूद प्रतिरोधी पदार्थ लसीका-कोशो पर आक्रमण करता है और उसकी क्षमता धीरे-धीरे कम करने लगता है.

एड्स की शुरुआती स्‍टेज में इसका पता नहीं चल पाता है और व्‍यक्ति को इलाज करवाने में देर हो जाती हैऔर जिसके कारण उस व्यक्ति की मौत भी हो जाती है.  आमतौर पर शुरुआत में इनफ्लुएंजा जैसे लक्षण सामने आते हैं और इसके बाद लंबे समय तक कोई भी लक्षण महसूस नहीं होता है.

एचआईवी से संक्रमित होने के बाद ऐसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है जो स्वस्थ इम्यून सिस्टम वाले व्यक्ति को नहीं होती हैं. 

एचआईवी के तो वैसे तौर पर बहुत सारे लक्षण होते हैं पर शुरुआती तौर पर एचआईवी के कुछ यह सब लक्षण होते हैं :- 

  1. गला पकना
  2. सूखी खांसी आना
  3. बहुत ही जल्द उल्टी आना
  4. हर समय थकावट और कमजोरी महसूस करना
  5. शरीर में दर्द रहना हमेशा
  6. शरीर में बार बार बुखार आना
  7. शरीर का वजन घटना
  8. शरीर में कई जगह नीला निशान आना
एचआईवी के तो वैसे और भी बहुत सारे लक्षण होते हैं परंतु यह एचआईवी के मुख्य लक्षण होते हैं . 

Post a comment

0 Comments